Pradhan Mantri Awas Yojana New Guideline: प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सबको मिलेगा अपना घर, किसको मिलेगा लाभ कौन होगा इस लिस्ट से बाहर जाने सब कुछ 

Pradhan Mantri Awas Yojana New Guideline: नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण Pradhanmantri Awas Yojana Gramin के बारे में इसके तहत एक खुशखबरी सभी के लिए निकल के आ रही है सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की अवधि बढ़ा दी है। अब इस योजना के तहत 2028-29 तक सभी छूटे हुए परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण का लाभ दिया जाएगा।

Pradhan Mantri Awas Yojana

क्या आप भी प्रधानमंत्री आवास योजना Pradhan Mantri Awas Yojana का लाभ लेना चाहते हैं अगर आपका उत्तर हां है तो यह खबर आपके लिए है आज हम इस लेख में पीएम आवास योजना ग्रामीण Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं

Pradhanmantri Awas Yojana के तहत कौन से लोग पात्र होंगे इस योजना का लाभ कैसे ले सकते हैं योजना की गाइडलाइन क्या है एवं योजना के लिए सर्वे कैसे किया जाएगा इन सभी जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़िए एवं अंत में हम इसकी ऑफिशल वेबसाइट लिंक प्रदान करेंगे

Pradhan Mantri Awas Yojana New Guideline: पीएम आवास योजना की नई गाइडलाइन क्या है 

पीएम आवास योजना Pradhan Mantri Awas Yojana की नई गाइडलाइन के तहत सरकार ने इसके समय सीमा को 2024 से बढ़कर 2028-29 तक कर दिया है, जो सभी परिवार पहले की प्रतीक्षा सूची में थे उन सभी को इस योजना का लाभ जल्द से जल्द दिया जाएगा एवं वे सभी परिवार जो अब तक पीएम आवास योजना Pradhan Mantri Awas Yojana के तहत पात्र नहीं थे तथा जिनकी मासिक आय ₹15000 थी तथा जिसके पास अपना दो पहिया वाहन था उन सभी को पीएम आवास योजना के तहत लाभ नहीं मिल रहा था अब वैसे सभी परिवार इस योजना के तहत पात्र होंगे ।

पीएम आवास योजना ग्रामीण Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin को सरकार ने अब नए सिरे से सर्वे करने के बारे में विचार कर रही है एवं टूटे हुए पत्रों को इस योजना का लाभ जल्द से जल्द दिया जाएगा इसमें खास बात यह है कि सरकार ने इसके दिशा निर्देश में कुछ परिवर्तन किया है तथा इससे बहुत जल्द जिला स्तर से लेकर ब्लॉक स्तर तक काम शुरू हो जाएगा। 

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण का लाभ कब तक मिलेगा Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण का समय सीमा सरकार ने बढ़ा दिया है अब इस योजना के तहत वर्ष 2024 से बढ़कर वर्ष 2028-29 तक कर दिया है, तथा इसके नियमों में भी कुछ सुधार किया गया है पहले जिसके पास अपना तो पहिया वाहन फ्रिज एवं जिसकी मासी का 15000 था उन सभी परिवारों को पीएम आवास योजना का लाभ नहीं मिल रहा था नई गाइडलाइन के अनुसार अब इन सभी परिवार को पीएम आवास योजना का लाभ दिया जाएगा। 

पीएम आवास योजना का सूची कैसे बनाया जाएगा Pradhan Mantri Awas Yojana Eligibility List

Pradhan Mantri Awas Yojana Eligibility List : बहुत जल्द हम लोग के पास पीएम आवास योजना का सर्वे शुरू हो जाएगा इसकी सर्वे मोबाइल ऐप के माध्यम से कराया जाएगा इसके कार्य योजना के लिए कई बैठक हो चुकी है, अब सरकार इसकी बैठक ग्राम पंचायत में करने के बारे में विचार कर रही है एवं हर ग्राम पंचायत में इसके लिए सर्व रजिस्टर बनाया जाएगा इन बैठकों में पात्र व्यक्तियों की सूची तैयार की जाएगी। 

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए क्या पात्रता है Pradhan Mantri Awas Yojana Eligibility 2024

क्या आप भी प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेना चाहते हैं अगर हां तो उनके कुछ सरकार के द्वारा किस निर्देश निर्धारित किया गया है जिसके तहत इस योजना का लाभ दिया जाएगा हम आपको बताने वाले हैं कि पीएम आवास योजना Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin का लाभ लेने के लिए आपके पास कौन-कौन सी पात्रता होनी चाहिए

  • इस योजना के लिए वैसे सभी परिवार पात्र हैं जो आश्रय विहीन है एवं जिनके पास अपना कोई घर नहीं है एवं उसका परिवार में कुछ सही से कमाने वाला नहीं है सबसे पहले उन परिवार को Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin का लाभ दिया जाएगा। 
  • वैसे व्यक्ति जो बेसहारा हो जो अपना गुजर बसर करने के लिए दूसरे पर आश्रित हो या जो भीख मांग कर खा रहा हो उन सभी को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। 
  • वह व्यक्ति जो हाथ से मैला या कचरा होने का काम करता हो वह प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पात्र होंगे। 
  • जनजातीय समूह या वैसे परिवार जो जंगल में गुजर बसर करता हो उनके पास अपना पक्का मकान नहीं है वह प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पात्र है। 
  • वह परिवार या व्यक्ति जो पहले बंद हुआ मजदूर हुआ करता था एवं जिसे हाल ही में सरकार के द्वारा मुक्त किया गया हो या चुराया गया हो इस योजना के लिए पत्र है। 

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण का लाभ लेने के लिए कौन सा व्यक्ति पत्र नहीं है? Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin

सरकार के अनुसार प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए वैसे व्यक्ति या परिवार पात्र नहीं है उनको नीचे विस्तार से बताया गया है

  • वैसे व्यक्ति जिसके पास अपना खुद का तीन पहिया अथवा चार पहिया वाहन है उसको इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • वह व्यक्ति जिसके पास अपना तीन पहिया अथवा चार पहिया या ट्रैक्टर या कोई भारी वाहन है उसको भी इस योजना के तहत पात्र नहीं है उनको इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • वह व्यक्ति जो किसी भी प्रकार का ऋण या केसीसी ऋण लिया हो जिसकी लिमिट 50000 रुपए अथवा इससे अधिक है उसको प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभ नहीं दिया जाएगा। 
  • ऐसा परिवार कोई इस योजना के तहत लाभ नहीं दिया जाएगा जिसके परिवार में किसी को सरकारी नौकरी प्राप्त है। 
  • वह सभी परिवार जिसका सदस्य ₹15000 महीना से अधिक कामता हो उनको भी इस योजना के तहत लाभ नहीं दिया जाएगा अथवा कृषि उद्योग वाले परिवार को भी इस योजना के तहत लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • वह व्यक्ति या परिवार जो किसी भी प्रकार का इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करता हो या व्यवसाय के तहत सरकार को टैक्स देता हो या जिसके पास अपना 2.5 एकड़ या इससे अधिक शिक्षित भूमि हो इन सभी को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत दूर रखा गया है। 
  • उन सभी परिवारों को भी इस योजना के तहत लाभ नहीं दिया जाएगा जिसके पास अपना पांच एकड़ या उससे अधिक की जमीन हो तथा जिस जमीन पर कृषि करने लायक हुआ था नहीं उन सभी को भी इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। 

निष्कर्ष 

नमस्कार दोस्तों हमे प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत जो भी जानकारी प्राप्त हुआ था उन सभी जानकारी को हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी को बताने की कोशिश की है, आप अपने स्तर से भी Pradhan Mantri Awas Yojana के बारे में इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर इसके सत्य की जांच कर सकते हैं।

अगर हमारा यह आर्टिकल आप लोगों को पसंद आया है तो अपने दोस्तों एवं परिवारों को बीच इसे शेयर जरूर करें अगर इसमें किसी भी प्रकार की कोई त्रुटि हुई हो तो आप हमें कमेंट करके इसके बारे में जरूर बताएं । हम इसमें किसी प्रकार की त्रुटि को दूर करने की कोशिश करेंगे इसी प्रकार की अन्य जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट www.mkgyan.in के अन्य आर्टिकल को भीअवश्य पढ़े। धन्यवाद 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top