Pm Kisan Mandhan Yojana किसानों को मिलेगा ₹3000 प्रति माह का पेंशन बस करना है यह काम जाने क्या है स्कीम

Pm Kisan Mandhan Yojana: हमारा देश एक कृषि प्रधान देश है सरकार किसानों की दयनीय स्थिति को सुधार करने के लिए समय-समय पर कई योजनाएं शुरू करते रहती है, इन्हीं योजनाओं में से एक है प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना यह सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है इस छोटे और सीमांत किसानों को इस योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा इससे किसानों की वित्तीय सुरक्षा उनकी उनके बुढ़ापे की सहारा होगा।

Pm Kisan Mandhan Yojana

प्रधानमंत्री किसान मंधन योजना के तहत 18 से 40 वर्ष तक आयु के किसान इस योजना में आवेदन कर सकते हैं, इस योजना के तहत किसान अपने उम्र के आधार पर रुपए 55 से लेकर ₹200 तक की मासिक किस्त का योगदान को जमा कर सकते हैं जिसमें 60 वर्ष की आयु के बाद उन्हें ₹3000 का मासी के पेंशन मिलने वाला है। अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का लाभ लेना के बारे में सोच रहे हैं तो आप इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें और इसमें हम इस योजना से संबंधित समस्त जानकारी प्रदान करने वाले हैं एवं इसके अंत में उसका महत्वपूर्ण लिंक प्रदान करने वाले हैं

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना क्या है ? Pm Kisan Mandhan Yojana

Pradhanmantri Kisan mandhan Yojana प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना केंद्र सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके तहत 18 से 40 वर्ष तक के उम्र के सभी किसान इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना में किस को अपने उम्र के आधार पर रुपए 55 से लेकर रुपए 200 तक की मासिक किस्त का योगदान अपने बैंक अकाउंट से जमा करना है, किसान की उम्र 60 वर्ष पूरी हो जाने के बाद उन्हें इसका लाभ मिलना शुरू हो जाएगा जिसके तहत उसे रुपए 3000 की मासिक पेंशन के रूप में मिलना शुरू हो जाएगा। अगर किसी भी किसान कि इस योजना के तहत मृत्यु हो जाती है तो उनके परिवार में उनके पति या पत्नी को इस योजना के तहत पेंशन का आधार हिस्सा मिलता रहेगा।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना 2019 में केंद्र सरकार के द्वारा शुरू किया गया था इस योजना का उद्देश्य बुजुर्ग किसान जो की आई को स्थिरता प्रदान करना है। Pm Kisan Mandhan Yojana के तहत पति और पत्नी दोनों अलग-अलग पेंशन का लाभ उठा सकते हैं जिससे संभावित रूप से प्रति महाकुल मिलकर ₹6000 का मासिक के पेंशन मिल सकता है।

पीएम किसान मानधन योजना के लिए पात्रता क्या है ? Pm Kisan Mandhan Yojana Elegibity

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना Pm Kisan Mandhan Yojana के लिए हुए सभी किसान पात्र है जिनको अपने नाम से खेती करने योग्य भूमि है इस योजना के तहत ग्रामीण और शहरी दोनों तरह के किसान शामिल है।

पीएम किसान मानधन योजना (Pm Kisan Mandhan Yojana) के लिए कौन सा व्यक्ति पात्र नहीं है ?

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के लिए हुए सभी किसान पत्र नहीं है जो केंद्रीय राज्य सरकार के अंतर्गत काम करता है एवं उनको सरकार की तरफ से मासिक पेंशन या या वेतन मिल रहा हो, एवं अन्य सरकारी संस्थाओं के मौजूदा और रिटायरमेंट अधिकारी भी इस योजना के तहत पत्र नहीं होंगे इसके अलावा वह सभी किसान जो आयकर दाता है या ₹10 से ज्यादा मासी पेंशन प्राप्त करते हैं को भी इस योजना का लाभ नहीं मिलने वाला है।

पीएम किसान मानधन योजना का क्या लाभ है 

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का निम्नलिखित लाभ है यह योजना मासिक पेंशन के अलावा कई अन्य प्रकार से भी लाभ प्रदान करती है अगर कोई भी किसान इस योजना में 10 साल का किस्त पूरा करने से पहले अगर उसकी मृत्यु हो जाती है तो उसे जमा की गई राशि को बचत खाता में ब्याज सहित वापस कर दिया जाता है अगर वह किसान 10 साल के बाद लेकिन 60 साल की उम्र से पहले योजना से बाहर निकलते हैं तो उन्हें पेंशन फंड में जमा ब्याज की राशि को खाते में सभी को जोड़ कर दिया जाता है। 

पीएम किसान मानधन योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन कैसे करें 

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का लाभ लेने के लिए आपको अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाना होगा एवं उन्हें अपनी सारी वार्षिक एवं भूमि से संबंधित सभी दस्तावेजों को जमा करना होगा एवं इसका रजिस्ट्रेशन करना होगा इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अपने बैंक खाते का विवरण इस योजना के तहत देना होगा एवं अपने आवेदन पत्र को अपने आधार कार्ड के साथ नहीं करना है इस सभी प्रक्रिया को पूरे करने के बाद आपको पेंशन खाता संख्या दी जाएगी इस सवाल कर फ्यूचर के लिए रख ले। 

पीएम किसान मानधन योजना के लिए दस्तावेज 

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होना अति आवश्यक है जो निम्न प्रकार से है

  • प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए। 
  • के नाम से किसी भी बैंक में सेविंग अकाउंट होना चाहिए। 
  • आपका आधार कार्ड और आपका मोबाइल नंबर दोनों लिंक होना चाहिए। 
  • बैंक पासबुक की छाया प्रति होना चाहिए। 

इसे भी पढ़े- Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana 2024: बिहार सरकार E-Rickshaw खरीदने के लिए दे रही है पैसा जाने किसे मिलेगा इसका लाभ क्या है Process
Mukhyamantri Majhi Ladki Bahin Yojana: सभी महिलाओ को मिलेंगे 1500 महीना बस करना होगा यह काम !

Rajsthan Palanhar Yojana 2024: अनाथ बच्चो को मिलेंगे 2500 रुपया महीना जाने कैसे करे आवेदन 

ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के लिए- यहाँ क्लिक करे
मैन मेनू पर जाने के लिए-  यहाँ क्लिक करे

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top